All Latest NewsBusinessGeneralNews FlashPunjab NewsTOP STORIES

Budget 2024: ਦੇਸ਼ ਵਾਸੀਆਂ ਲਈ ਕੇਂਦਰੀ ਬਜਟ ਚ ਵੱਡੇ ਐਲਾਨ, ਪੜ੍ਹੋ ਹਿੰਦੀ ਭਾਸ਼ਾ ਵਿੱਚ…

पूंजीगत व्यय के लिए 11,11,111 करोड़

केंद्रीय बजय में ऐलान किया गया कि पूंजीगत व्यय के लिए 11 लाख 11 हजार 111 करोड़ रुपये का प्रावधान किया जाएगा। यह राशि देश की जीडीपी का 3.4 प्रतिशत होगी। राज्यों को उनके अवसंरचना निवेश में मदद के लिए 1.5 लाख करोड़ के लंबी अवधि के ब्याज रहित कर्ज की व्यवस्था भी की जाएगी। त्वरित सिंचाई लाभ कार्यक्रम कोसी-मेची अंतरराज्यीय लिंक जैसे प्रोजेक्ट्स के लिए 11,500 करोड़ रुपये की राशि उपलब्ध कराई जाएगी।

फ्री सोलर पैनल स्कीम का एलान

Union Budget Live : छोटे मॉड्यूलर रिएक्टर्स और परमाणु ऊर्जा के लिए नई प्रौद्योगिकियों के अनुसंधान व विकास के लिए सरकार निजी क्षेत्र के साथ साझेदारी करेगी। प्रधानमंत्री सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना शुरू की जा रही है। इसके तहत छतों पर सोलर पैनल लगाए जाएंगे। इसके जरिए 1 करोड़ परिवारों को हर महीने 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली मिल सकेगी। 21,400 करोड़ रुपये की लागत से बिहार के पीरपैंती में 2400 मेगावाट का नया बिजली संयंत्र स्थापित किया जाएगा। बिजली परियोजनाएं शुरू की जाएंगी।

Urban Development In Budget 2024 : वित्त मंत्री ने बजट पेश करते हुए कहा कि बाहरी शहरी क्षेत्रों का सुनियोजित विकास सुनिश्चित करने के लिए आर्थिक और आवागमन योजना लाई जाएगी। 100 बड़े शहरों के लिए जल आपूर्ति, सीवेज ट्रीटमेंट और सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्रोजेक्ट शुरू किए जाएंगे। 30 लाख से ज्यादा जनसंख्या वाले 14 बड़े शहरों के लिए आवागमन से जुड़ी विकास योजनाएं लाई जाएंगी। कुछ सेलेक्टेड शहरों में 100 साप्ताहिक हाट या स्ट्रीट फूड हब बनाए जाएंगे। औद्योगिक कर्मचारियों के लिए पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप मोड से किराये के मकानों का निर्माण किया जाएगा।

12:04 (IST) 23 Jul 2024

उद्योगों के लिए किए जाएंगे ये काम

वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा कि 100 शहरों में या उनके आस-पास निवेश के लिए ‘प्लग एंड प्ले’ औद्योगिक पार्क तैयार किए जाएंगे। राष्ट्रीय औद्योगिक कॉरिडोर विकास प्रोग्राम के तहत 12 औद्योगिक पार्कों को मंजूरी दी जाएगी। खनिजों के घरेलू उत्पादन, रिसाइक्लिंग और विदेशों में महत्वपूर्ण मिनरल एसेट्स का अधिग्रहण करने के लिए ‘खनिज मिशन’ स्थापित किया जाएगा।

12:02 (IST) 23 Jul 2024
पर्वतीय राज्यों के लिए ये घोषणा

Budget 2024 Announcements : हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और सिक्किम में बादल फटने और भूस्खलन से निपटने के लिए विशेष सहायता दी जाएगी।

12:00 (IST) 23 Jul 2024
5 राज्यों में किसान क्रेडिट कार्ड जारी होंगे

Union Budget Live 2024 : 5 राज्यों में जनसमर्थन आधारित किसान क्रेडिट कार्ड जारी किए जाएंगे। ग्रामीण अर्थव्यवस्था की वृद्धि और रोजगार सृजन में तेजी लाने के उद्देश्य से राष्ट्रीय सहयोग नीति तैयार की जाएगी।

11:55 (IST) 23 Jul 2024
रोजगार को बढ़ाने के लिए ये कदम

रोजगार एवं कौशल प्रशिक्षण को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री का स्पेशल पैकेज लाया जाएगा। इसके तहत औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों को डेवलप किया जाएगा और कौशल विकास कार्यक्रम आयोजित करिए जाएंगे। हब और स्पोक सिस्टम के जरिए 5 साल में 1000 आईटीआई डेवलप किए जाएंगे। राज्यों और उद्योगों के सहयोग के साथ परिणाम और क्वालिटी पर विशेष ध्यान रहेगा। भारत की टॉप कंपनियां 5 साल में 1 करोड़ युवाओं को इंटर्नशिप कराएंगी। 12 महीने की प्रधानमंत्री इंटर्नशिप भी कराई जाएगी जिसमें प्रतिमाह 5,000 रुपये का मानदेय भी दिया जाएगा।

11:51 (IST) 23 Jul 2024
ग्राम सड़क योजना का चौथा फेज

बजट में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के चौथे चरण का ऐलान भी किया गया। वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा कि इसते तहत 25,000 ग्रामीण क्षेत्रों को कवर किया जाएगा।

11:49 (IST) 23 Jul 2024
एमएसएमई सेक्टर को क्या मिलेगा?

Union Budget For MSMEs : निर्मला सीतारमण ने बजट पेश करने के दौरान कहा कि एमएसएमई सेक्टर को दबाव के दौरान भी आसानी से बैंक से लोन मिलता रहे इसके लिए नई व्यवस्था लाई जा रही है। मुद्रा लोन की सीमा को 10 लाख रुपये से बढ़ाकर 20 लाख रुपये किया जाएगा। ट्रेड्स प्लेटफॉर्म पर खरीदार अनिवार्य रूप से शामिल हों, इसके लिए कारोबार की सीमा को 500 करोड़ से कम करके 250 करोड़ रुपये किया जाएगा। एमएसएमई क्षेत्र में 50 मल्टी प्रो़क्ट फूड इरेडिएशन यूनिट्स स्थापित करने के लिए आर्थिक मदद दी जाएगी।

11:45 (IST) 23 Jul 2024
आदिवासी परिवारों पर भी फोकस

वित्त मंत्री सीतारमण ने बजट पेश करते हुए कहा कि आदिवासी समुदायों की सामाजिक और आर्थिक स्थिति सुधारने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री जनजातीय उन्नत ग्राम अभियान की शुरुआत की जाएगी। इस योजना के तहत आदिवासी बहुल गांवों और जिलों में आदिवासी परिवारों के लिए काम किया जाएगा। इससे 63,000 गांव कवर किए जाएंगे जिससे 5 करोड़ आदिवासियों को फायदा मिलेगा।

11:41 (IST) 23 Jul 2024
महिलाओं के लिए बड़े तोहफे

समावेशी मानव संसाधन विकास एवं सामाजिक न्याय प्राथमिकता के तहत वित्त मंत्री ने कई बड़े ऐलान किए। महिलाओं और लड़कियों को फायदा पहुंचाने वाली योजनाओं के लिए 3 लाख करोड़ रुपये की राशि आवंटित की गई है। इसके अलावा भारतीय डाक भुगतान बैंक की 100 से ज्यादा शाखाएं पूर्वोत्तर क्षेत्र में खोली जाएंगी। खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए पोलावरम सिंचाई परियोजना पूरी की जाएगी। इसके साथ ही मुद्रा योजना के तहत लोन की सीमा 10 लाख से बढ़ाकर 20 लाख रुपये कर दी गई है।

11:36 (IST) 23 Jul 2024
रोजगार पर खर्च होंगे 2 लाख करोड़

वित्त मंत्री सीतारमण ने बजट पेश करते हुए कहा कि सरकार अगले 5 साल में रोजगार पर 2 लाख करोड़ रुपये खर्च करेगी। युवाओं के लिए अगले 5 साल में 4.1 करोड़ के पैकेज पर फोकस है। शिक्षा और स्किल बढ़ाने के लिए 4.8 लाख करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं।

11:34 (IST) 23 Jul 2024
बिहार को बजट में क्या मिला?

वित्त मंत्री ने बजट पेश करते हुए बिहार के लिए कई बड़े ऐलान किए। इस राज्य के लिए कई सड़क परियोजनाओं पर मुहर लगाई गई है। राज्य में 2 नए एक्सप्रेसवे बनेंगे। इनमें एक बोधगया-वैशाली एक्सप्रेस वे और दूसरा पटना-पुर्णिया एक्सप्रेसवे होगा। इसके अलावा बिहार में गंगा नदी पर 2 नए पुल बनाए जाएंगे।

11:24 (IST) 23 Jul 2024
युवाओं के लिए क्या रहा स्पेशल

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पीएम पैकेज के हिस्से के रूप में योजनाओं के जरिए रोजगार लिंक्ड स्किलिंग का ऐलान किया। उन्होंने कहा कि ये योजनाएं ईपीएफओ में एनरोलमेंट पर आधारित होंगी और फोकस पहली बार के एम्प्लॉईज पर रहेगा। पहली बार के कर्मचारियों को सभी औपचारिक सेक्टर्स में वर्कफोर्स का हिस्सा बनने पर एक महीने का भत्ता दिया जाएगा। 15,000 रुपये तक एक महीने के वेतन का डायरेक्ट बेनेफिट ट्रांसफर (डीबीटी) तीन किस्तों में किया जाएगा। इस लाभ के लिए एलिजिबिलिटी लिमिट 1 लाख रुपये सैलरी रहेगी। इससे करीब 2.1 लाख युवाओं को फायदा मिलेगा।

11:20 (IST) 23 Jul 2024
बजट में तय की गईं 9 प्राथमिकताएं

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में इस साल और आने वाले वर्षों के लिए 9 प्राथमिकताएं तय की हैं।

1. कृषि क्षेत्र में उत्पादकता और लचीलापन

2. रोजगार और स्किल डेवलपमेंट

3. समावेशी मानव संसाधन विकास और सामाजिक न्याय

4. उत्पादन और सेवाएं

5. शहरी विकास

6. ऊर्जा सुरक्षा

7. इन्फ्रास्ट्कक्चर

8. इनोवेशन, रिसर्च व डेवलपमेंट

9. अगली पीढ़ी के सुधार

कृषि क्षेत्र के लिए ये बड़े ऐलान

Union Budget Live Updates : बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा कि हमारी सरकार का फोकस गरीबों, मह‍िलाओं, युवाओं और अन्‍नदाताओं पर है। खेती के उच्च पैदावार वाली और जलवायु अनुकूल किस्में जारी की जाएंगी। पैदावार पर मौसम का कोई असर नहीं पड़ेगा। बागवानी फसलों की 109 किस्में जारी की जाएंगी। एग्री रिसर्च के लिए सरकार रकम देगी। किसानों के लिए 1.52 लाख करोड़ रुपये जारी किए जाएंगे। सीतारमण ने कहा कि कृषि क्षेत्र का विकास हमारे लिए प्राथमिकता है। नेचुरल फार्मिंग के लिए 1 करोड़ किसानों को बढ़ावा दिया जाएगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *