BusinessGeneralNews FlashPunjab NewsTechnology

Important News: अचानक से बंद हो रहे हैं लोगों के सिम कार्ड, आप भी आ सकते हैं लिस्ट में

हाल ही में सरकार ने करीब 6 लाख मोबाइल नंबर को बंद करने का आदेश दिया है। टेलीकॉम विभाग ने टेलीकॉम कंपनियों को एक लिस्ट देकर कहा है कि करीब 6 लाख 80 हजार मोबाइल कनेक्शन को दोबारा चेक किया जाए। विभाग को संदेह है कि इन सभी मोबाइल नंबर को फर्जी या नकली डॉक्यूमेंट के आधार पर लिया गया है।

इसके अलावा विभाग को यह भी संदेह है कि सिम किसी के नाम पर है और इस्तेमाल कोई और ही कर रहा है। ऐसे में कई लोगों के सिम अचानक से बंद हो जा रहे हैं। फोन में अचानक से नेटवर्क आना बंद हो रहा है और उसके बाद सिम कार्ड बंद हो जा रहा है। कई लोगों को सिम कार्ड बंद होने से पहले ई-वेरिफिकेशन का मैसेज भी मिल रहा है और कईयों के सिम बिना मैसेज आए ही बंद हो जा रहे हैं। आपका भी सिम कार्ड बंद हो सकता है। ऐसे में यह खबर आपके लिए बहुत जरूरी है।

यदि आप भी किसी ऐसे सिम कार्ड का इस्तेमाल कर रहे हैं जो किसी और के नाम पर है या आपको पता ही नहीं है कि वह सिम कार्ड किसके नाम पर है तो वह सिम किसी भी वक्त बंद हो सकता है। इससे बचने के लिए सरकार ने कोई सटीक रास्ता तो नहीं बताया है लेकिन हम आपको सुझाव देंगे कि आप अपने सिम कार्ड को वेरिफाई कराएं या फिर केवाईसी कराएं। इसके लिए आपको अपने सिम की कंपनी के किसी नजदीकी स्टोर पर जाना होगा और आईडी प्रूफ देकर वेरिफिकेशन कराना होगा। यदि आपके नाम पर सिम नहीं है तो उसे अपने नाम पर जरूर कराएं, नहीं तो किसी भी वक्त सिम बंद हो जाएगा। News source- Amar Ujala

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *